Blogger Me godaady Custom Domain ko kaise Add Karen

दोस्तों अगर आपने Godaddy से domain खरीदा है, और आपके पास ब्लॉगर/ blogspot में खुद का ब्लॉग है, तो ब्लॉगर में custom domain को add करने की जानकारी आप इस पोस्ट से प्राप्त कर सकते हैं, आज की पोस्ट में आपको custom domain setup या godaddy domain को blogger से जोड़ने की जानकारी दी जायेगी.
Blogger यानि blogspot एक फ्री सर्विस है जहाँ आप बिना इन्वेस्ट किये अपना खुद का ब्लॉग बना सकते हैं, यहाँ आप वर्डप्रेस जैसा ब्लॉग या वेबसाइट नही बना सकते क्योकि ब्लागस्पाट में आपको वर्डप्रेस जैसे फीचर नहीं मिल पाते लेकिन वर्डप्रेस के लिए आपको पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं.
godaddy-domain-ko-add-kaise-karen
मैंने इससे पहले भी इस बात का जिक्र किया है कि अगर आपको ब्लॉगिंग से जुडी कोई भी जानकारी नही है या फिर आप  Html, Css या Web Devlopment की बिलकुल जानकारी नही रखते हैं तो आप Google के इस फ्री प्लेटफार्म Blogspot को अपना सकते हैं. बता दें कि एक फ्री सर्विस होने के कारण आपको यहाँ फ्री डोमेन ही मिल पाता है. आपकी  वेबसाइट पर .com, .in, या .org जैसे प्रीमियम Domain नहीं मिल पाता है, इसके लिए ब्लॉगर में आपको .blogspot नाम से डोमेन दिया जाता है।

जैसे www.myexample.blogspot.com, अगर यहाँ .com कस्टम डोमेन सेट किया जाये तो यह www.myexample.com हो जायेगा.  इसी कारण ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए custom domain का प्रयोग करते हैं. जिससे उनके वेबसाइट  या ब्लॉग का लुक, छोटा, समझने में आसन, ज्यादा आकर्षक दिखाई देता है और सर्च इंजन में रैंकिंग में भी मदद करता है।


दोस्तों आज में आपको बताऊंगा कि फ्री ब्लॉगर यानि Blogspot में Custom  Domain कैसे Add करते हैं. शुरुआत में  इस प्रक्रिया में आपको थोडा मुश्किल हो सकती है लेकिन कोई भी  मुश्किल काम नामुनकिन तो नही होता, एक बार आप इसे प्रैक्टिस में लायेंगे तो अगली बार आपको कोई भी दिक्कत नही होगी, यह बेहद ही आसन हो जाएगा. ब्लॉगर में कस्टम डोमेन को जोड़ने की स्टेप बाय स्टेप गाइड दी जा रही है, इसके लिए  उस website में डोमेन के Dns Setting में जाना होता है जहाँ आपने अपना Domain खरीदा है, वैसे सभी वेबसाइट में ये प्रोसेस लगभग एक जैसा ही रहता है.


Godaddy website एक लोकप्रिय वेबसाइट है जहाँ से आप कम कीमत में बढ़िया  Domain  अपने ब्लॉग के लिए चुन सकते हैं, godaddy website से अपने ब्लॉग के लिए कस्टम डोमेन add करने के लिए नीचे Step By Step गाइड दी जा रही हैं.
Custom-domain-setup
सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड को ओपन  करेंगे और यहाँ Setting पर Click करेंगे इसके बाद आपको पहले आप्शन  Basic को सेलेक्ट करना होगा,  क्लिक करते  ही आपके सामने Publishing का आप्शन दिखाई देगा जिसमें आपके ब्लॉग का Adress दिया होगा, अब आपको + Set up a third-party URL for your blog  पर क्लिक करना है. इस पर क्लिक करते ही आपको डोमेन नाम का आप्शन आएगा आप इसमें अपना खरीदा हुआ डोमेन का नाम Enter करें. जिसे आप कस्टम Domain सेटअप के लिए इस्तेमाल करने वाल हैं.
blogger-custom-domain-setup
ध्यान रहे कि आपको डोमेन नाम से पहले www को भी ऐड करना है जैसे : www.domainname.com. इसे बाद सेव के बटन  पर क्लिक करें अब आपको दो आप्शन दिखाई देंगे जहाँ  Lable, target और Destination, और point नजर आएगा.
blogger-damain-setting
आप फोटो में भी देख सकते हैं, यहाँ दोनों आप्शन को मार्क कर दिया है जिससे आपको समझने में आसानी हो, यही दो आप्शन आपके काम के है जो आगे जाकर डोमेन Setup में काम आयेंगे.

अब आपको Godaddy की वेबसाइट को ओपन करना है,

godaddy-dashboard
और प्रोफाइल में जाकर My product  पर  क्लिक करना है. यहाँ क्लिक करते आपके रजिस्टर्ड डोमेन की लिस्ट दिखाई देगी, अब आप जिस Domain को ब्लॉगर में कस्टम डोमेन बनाना चाहते है उसके ठीक  सामने dns पर क्लिक करना है,  अब यहाँ आपने कुछ रिकार्ड्स को Add करना है, जो आप इमेज  में भी देख सकते हैं.
blogger-dns-setting-godaddy
ध्यान रहे ब्लॉगर की सेटिंग में डोमेन नाम इंटर करने के बाद Save बटन पर क्लिक करते ही आपको जो दो सेटिंग दिखाई दे रही थी इस सेटिंग को आपको ठीक उसी प्रकार से ऐड करना है जैसे की आपको इमेज में दिखाया है, इसके बाद आपको एक और काम करना है जिसमे आपको नीचे दिए A-records को add करने  है.इसके लिए आप इमेज में देख सकते है.

216.239.32.21

216.239.34.21

216.239.36.21

216.239.38.21 
blogger-domain-redirection
इन रिकॉर्ड को भी आपको एक एक करके ऐड करना होगा, इतना करने के बाद आपका 95% काम कम्पलीट हो गया है, अब आपको ब्लॉगर के डैशबोर्ड में आना है, यहाँ और SETTING>BASIC में जाकर publishing में  Redirect वाले आप्शन में checkbox को check करना है. अब ब्लॉगर के लिए कस्टम डोमेन सेट हो चुका है. इसे एक्टिव होने में आपको कुछ घंटों का समय लग सकता है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने ब्लॉगर के लिए custom Domain सेटअप की पूरी जानकारी दी थी इसके बावजूद भी अगर आपको सेटअप से जुड़ी कोई भी परेशानी हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप अपनी राय अवश्य दे।



Post a Comment

0 Comments