Blog क्या है , बेस्ट Blogging प्लेटफार्म कौन से हैं

best-blogging-platform-kain-se-hai

इस article के माध्यम से आज हम जानेंगे कि ब्लॉग kya hota hai? और best blogging platform कौन से है. एक नए ब्लॉगर कि यही जिज्ञासा होती है कि वह ब्लॉग को किस प्रकार समझे. और इसकी शुरुआत कैसे करे. आज के समय में कई ब्लॉगर एक्टिव है जिन्हें ब्लॉग creat करने से पहले यह जानना जरूरी है कि वह कौन सा plateform अपने ब्लॉग्गिंग carrier के लिए Choose करे.

कई बार आपके मन में भी ऐसे सवाल आते होंगे कि क्यों न कुछ ऐसा काम करें जो आपकी पसंद का हो, पर यकीन मानिए ऐसा बहुत ही कम लोगों के साथ हो पाता है, मैं भी इससे पहले कुछ करने की सोचता रहता था जो मेरे choice का हो।
हम में से बहुत से लोग जॉब करते हैं, और जॉब के साथ उनके पास कोई बढ़िया आप्शन नही मिल पाता हैं, ऐसे लोग जो अपने काम से हटकर कुछ अलग करना चाहते है, उन लोगों के लिए ब्लॉगिंग एक बढ़िया प्लेटफार्म साबित हो सकता है।

मैं अकसर ये सोचता हूँ कि सैलेरी फ्री लाइफ कैसे जिया जाए यानि मुझे पूरे महीने काम करने के बाद मिलने वाले फिक्स्ड पूंजी का इंतज़ार न करना पड़े। क्या ऐसा संभव है, हम इंसानों का नेचर ऐसा है कि हम दूसरों के लिए सौ प्रतिशत मेहनत करते हैं।

जैसा कि आपकी जॉब में और आपका काम, लेकिन खुद के मामले में हम लापरवाह रहते है, अगर इतनी ही मेहनत आप अपने काम में करेंगे तो निश्चित ही आप सफल होंगे, यहाँ ब्लॉग से जुडी बातें है तो मैं केवल इतना कहना चाहूँगा कि आप अपने ब्लॉग के लिए सिरियस हो तो निश्चित ही ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल हो जायेंगे।

मैंने अक्सर इंटरनेट पर ये सर्च किया कि ऑनलाइन के माध्यम से इनकम कैसे हो सकती है। मैंने बहुत से तरीके आजमाये लेकिन मैं आपको भी यही राय दूंगा कि आप फ्री ब्लाँगिंग प्लेटफार्म BLOGGER से ही शुरू करें। नए ब्लॉगर के लिए Blogging (Blogspot) एक बेस्ट माध्यम है।
free-blogger-platform

ब्लॉग क्या है, और  कैसे काम करता है?

ब्लॉग शुरू करने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि ब्लॉग क्या है और कैसे काम करता है। दोस्तों ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां हर दिन आपको कुछ-न-कुछ नया सीखने को मिलता है।

जब आप सर्च इंजन में कुछ भी खोज करते है तो आपको लाखों की तादाद में इंटर किये गए शब्दों के परिणाम दिखाई देने लगते हैं। जिन पर आप क्लिक करके किसी ब्लॉग या वेबसाइट में प्रवेश करते हैं। ब्लॉग किसी सब्जेक्ट को लेकर बनाये जाते है, साधारण रूप में कहा जाए तो अगर कोई ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर बना है तो इसमें टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी मिलती है, पर आज के समय में niche ब्लॉगिंग भी प्रचलन में है जो कई तरह के विषयों पर बना होता है, एक ब्लॉग में कुछ आर्टिकल होते है और इसके अलावा भी कुछ फोटो और कुछ वीडियो भी हो सकती हैं।

दोस्तों सबसे पहले ब्लॉग के लिए "चिठ्ठा" शब्द का इस्तेमाल किया गया था। यह 'चिट्ठा' शब्द का प्रयोग हिन्दी चिट्ठाकार आलोक कुमार द्वारा प्रतिपादित किया गया। आलोक कुमार एक सॉफ्टवेयर इंजनियर है और भारत के पहले हिन्दी ब्लॉगर का क्रेडिट इन्ही को जाता है। यही चिठ्ठा शब्द इंटरनेट पर हिन्दी जगत में प्रचलित हो गया है।


ब्लॉगिंग आप फ्री और Paid दोनों माध्यम से शुरू कर सकते है। मैं आपको यही राय दूँगा कि अगर आपको ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़ी कुछ भी जानकारी नही है तो आप ब्लॉगर को ही अपनाये यह गूगल का प्रोडक्ट है जो फ्री ब्लॉग के लिए मशहूर है। इसमें आप Blogging शुरू करने के साथ साथ वेब डेवलपमेंट की जानकारिया जुटाते रहें। इसके लिए आपको सबसे पहले Html, Css और Java script की जानकारी जुटानी होगी।

हालाँकि आप बिना टेक्निकल नॉलेज के भी ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। पर अपनी वेबसाइट को एक परफेक्ट और स्टाइलिश लुक देने के लिए आपको Web Development की बेसिक नॉलेज होना आवश्यक है। 

इंटरनेट पर आप सर्च करोगे तो आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगे जो आपको फ्री में वेबसाइट डेवलपमेंट की जानकारी उपलब्ध कराती है। इस पोस्ट में आपको ब्लॉग संबंधी कुछ बेसिक जानकारी दी जाएगी उसके बाद ब्लॉगिंग के बेस्ट प्लेटफार्म और कौन सा प्लेटफार्म नए ब्लॉगर के लिए बेस्ट है ये सभी जानकारी दी जाएगी। तो आइये शुरू करते है ब्लॉग की जानकारी के साथ।

ब्लॉगिंग क्या है ? What is blogging ?

सालों पहले लोग अपने विचार, महत्वपूर्ण बातों और सुझाव को अपनी डायरी में लिखते थे यही आईडिया और विचार आज के समय में ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से शेयर किये जा रहे हैं। आज के समय में लोग अपने विचारों और ज्ञान को वेबसाइट और ब्लॉग से ही शेयर कर रहे है। 

ब्लॉग किसी भी विषय पर लिखा जा सकता है और इसे लिखने वाले को ब्लॉगर (ब्लॉगर) कहा जाता है, ब्लॉगर द्वारा आर्टिकल्स लिखने ओर ब्लॉग को मेन्टेन रखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। अपने नज़रिये और विचारधारा को दुनिया के सामने रखने का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म ब्लॉग ही है। ब्लॉगिंग ज्ञान और मनोरंजन का साधन तो है ही इसके साथ ही आप ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं। एक अच्छा ब्लॉगर बनकर आप दुनिया में अपनी पहचान भी बना सकते है।

एक ब्लॉग की पहचान क्या होती हैं? 

यू तो सभी ब्लॉग देखने में अलग अलग हो सकते है पर एक साधारण ब्लॉग की बात करें तो आपको ऐसे ब्लॉग में एक या दोनों तरफ साइड बार दिखाई देता है, साधारणत: यह साइड बार राइट साइड में होता है, जिसमे लेटेस्ट पोस्ट, फीचर पोस्ट , सर्च बॉक्स होता है जहाँ ब्लॉगर लेबल, टैग भी लगा सकते है, साथ ही एक ब्लॉग में सब्सक्राइब बॉक्स भी होता है। जिसमें सब्सक्राइब करने के बाद रीडर को Email के माध्यम से उस ब्लॉग से जुडी सभी नई अपडेट प्राप्त होती है। 

ब्लॉग किसी एक या टीम द्वारा हैंडल किये जाते हैं। जब आप एक ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो यह आपके लिए काफी इंट्रस्टिंग रहेगा, यहाँ आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। आप एक ब्लॉग लिखने के साथ साथ ब्लॉग को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। ब्लॉग के कोई नुकसान नही हैं बल्कि यह आपके राइटिंग स्किल को और भी बेहतर बनाती है।

ब्लॉगिंग से आपको होने वाले फायदे क्या है जानिये :

  1. एक ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचार या स्किल को दुनिया के सामने रखते है। ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के साथ ही आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं।
  2. अपने ज्ञान को दूसरों से बांट कर और लोगों की हेल्प करके आप अपनी पहचान बना सकते हैं।
  3. ब्लॉग के साथ आपको नए नए आईडिया सोचने को मिल जाते है और कुछ न कुछ नया सीखने को भी मिलता रहता है।
  4. ब्लॉगिंग के लिए यह जरूरी नही की आपको Coding की जानकारी हो बिना इसके भी आप Blog लिखना शुरू कर सकते है। Blog ही एक ऐसा माध्यम है जहां आप अपने विचारों को हजारों लोगों तक आसानी से पहुँचा सकते हैं।
  5. एक ब्लॉग को किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है। ब्लॉगिंग से आपको भी बहुत कुछ सीखने को मिलता है। नॉलेज बढ़ाने के साथ साथ यह आपके राइटिंग स्किल और पर्सनालिटी डेवलपमेंट को भी बढाता है।
  6. ब्लॉग बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत से फ्री प्लेटफार्म उपलब्ध कराये गए हैं यहाँ आप बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बना सकते है।

यहाँ मैं आपको कुछ पॉपुलर प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहा हूँ, जहाँ आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

Blogger:

Blogger-blogspot
ब्लॉगर बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है जो कि गूगल का ही एक मुख्य प्रोडक्ट है, जो 23 अगस्त 1999 में लॉन्च किया गया था। इसे Blogspot के नाम से भी जाना जाता है, यानी आपको इसमें कन्फ्यूज नहीं होना है। आप इसे ब्लॉगर कहे या ब्लॉगस्पॉट, इन दोनों का मतलब एक ही है। ब्लॉगर पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। यह पूरी तरह से फ्री है जिसे आप आसानी से इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है।

Wordpress :

free-wordpress-blogsite

वर्डप्रेस(wordpress)का भी कोई जवाब नहीं या कहें तो आज के समय में यह दिनों दिन पॉपुलर होता जा रहा है। वर्डप्रेस में आपको फ्री और पेड दोनों तरह के प्लेटफार्म मिलते हैं जहाँ आप अपनी पसंद का ब्लॉग बना सकते हैं। इसका पेड़ वर्जन आपको ब्लागस्पाट से भी बढ़िया ब्लॉग बनाने में मदद करता है। वर्डप्रेस CMS यानी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा काम करता है। वर्डप्रेस के संस्थापक मैट मुलंवेग और माइक लिटिल हैं इन्होने ही 27 मई 2003 में वर्डप्रेस लाँन्च किया था।

Joomla :

Joomla-blog
Wordpress के अलावा जूमला भी एक फ्री CMS प्रणाली वाला बढ़िया प्लेटफार्म है। इसकी सहायता से भी इंटरनेट पर ब्लॉग बना सकते हैं। इसे PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बनाया गया है। जूमला का फर्स्ट रिलीज़ 17 अगस्त 2005 में लांच किया गया था। जूमला को काफी स्टेबल और सिक्योर माना जाता है।

Weebly:

Weebly भी एक बढ़िया प्लेटफार्म है सबसे पहले 29 मार्च 2006 में इसका Beta वर्जन लांन्च किया गया था। यहाँ आप हाई क्वालिटी की वेबसाइट बना सकते है। यह एक प्रकार की वेब होस्टिंग सर्विस है, इसमें आप ड्रैग एण्ड ड्रॉप द्वारा थर्ड पार्टी की शानदार वेबसाइट बना सकते हैं।

Wix.com:

Wix साईट का निर्माण 2006 में कियां गया था, यह आप वेबसाइट को आसानी से डिजाईन कर सकते है, Avishai Abrahami, Nadav Abrahami और Giora Kaplan ने सबसे पहले इस साईट को लॉन्च किया था

Post a Comment

1 Comments