Blogger में फ्री ब्लॉग कैसे बनायें

free-blog-kaise-banate-hain
Free blog kaise banaye, अक्सर यह सवाल हर नए ब्लॉगर के मन में होता है, शुरुवात में website kaise banaye जैसी जानकारी हर ब्लॉगर की प्राथमिकता होती है, दोस्तों ब्लॉग्गिंग से जुड़ने से पहले मेरे मन में भी free blog कैसे बनाए, यही सवाल मन में आया था, आज मैं आपको Blogspot पर फ्री ब्लॉग बनाने की Step by step गाइड देने जा रहा हूँ.
पिछले आर्टिकल में हमने ब्लॉग क्या है और कैसे काम करता है, इन सब की जानकारी दी थी, अब हम आपको फ्री ब्लॉग बनाना सिखायेंगे, जो कि हर व्यक्ति के लिए आसान है। सबसे पहले हम फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के बारे में जानेंगे और फिर Paid सर्विस से चलने वाले ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे। एक बिसनेस या प्रोफेशनल ब्लॉगिंग के लिए ही वर्डप्रेस Wordpress बढ़िया प्लेटफार्म है। लेकिन ऐसे नए ब्लॉगर जिन्हे ब्लॉग संबधी कोई जानकारी नही है उनके लिए कुछ समय के लिए ब्लॉगर को अपनाना बेहतर रहेगा। जैसे ही आप एक Blog को रन करने के लिए जरूरी बातों को सीख लेंगे तब आप Wordpress में Shift हो सकते हैं। Wordpress और इसका Setup, installation, ब्लॉगर की अपेक्षा थोड़ा कठिन है लेकिन ब्लॉगर में एक्टिव रहने के साथ ही आप वर्डप्रेस को भी आसानी से सीख सकते है।
Royalty free फोटो कहाँ से Read more : https://www.bestblogtrick.com/2018/09/royalty-free-image-download.html
Royalty free images वाली 10 वेबसाइट Read more : https://www.bestblogtrick.com/2018/09/royalty-free-image-download.html
Royalty free फोटो कहाँ से Read more : https://www.bestblogtrick.com/2018/09/royalty-free-image-download.html
Royalty free images वाली 10 वेबसाइट Read more : https://www.bestblogtrick.com/2018/09/royalty-free-image-download.html
Royalty free images वाली 10 वेबसाइट Read more : https://www.bestblogtrick.com/2018/09/royalty-free-image-download.html
दोस्तों Google ने Blogger की जरुरत के अनुसार ये सुविधा दी है जिसमें आप फ्री ब्लॉग बनाकर लोगों तक अपनी जानकारी शेयर कर सकते हैं। अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं और आपको ब्लॉग से जुड़ी कुछ भी जानकारी नही है फिर भी आप आसानी से ब्लॉग बना सकते हैं, इसके लिए आपके पास गूगल का अकाउंट होना आवश्यक है, अगर आपके पास गूगल का Gmail अकाउंट है तो भी आप ब्लॉग बना सकते हैं, गूगल ब्लॉग यानी Blogspot एक फ्री सर्विस है, इसके लिए आपको किसी होस्टिंग की भी आवश्यकता नही, यह पूरी तरह से फ्री सर्विस है।

Blogger पर Free ब्लॉग बनाने के आसान स्टेप :

  1. जैसे की मैंने बताया की ब्लागस्पाट पर ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास Google अकाउंट होना चहिये। एक Gmail अकाउंट बनाने के लिए आप किसी भी ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में Gmail.com टाइप करके आसानी से बना सकते है।
    blogger-me-blog-kaise-banaye
  2. अकाउंट बन जाने केे बाद आपको किसी भी Browser में Blogger.com टाइप करना है जैसे की आप सामने दिए गए image में देखते है जहाँ blogger.9 लिखा है उस लिंक पर क्लिक करना है, या फिर आप डायरेक्ट Creat your Blog वाले लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  3. आपको ब्राउज़र में Sign in का ऑप्शन दिख रहा है तो यहां अपने जीमेल अकाउंट को डालना है। आप ब्राउज़र में पहले से ही Logged हैं तो आपको किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप डायरेक्ट अगले स्टेप में पहुंच जाएंगे।
  4. यहां पिक्चर में एक नंबर पर Title लिखा है, इसमें आपको टाइटल डालना है जो आपके वेबसाइट के नाम का हो जैसे Example के लिए मैंने एक ब्लॉग का नाम सोचा myonlinehelp.com तो आप टाइटल में Online help लिखेंगे तो बेहतर रहेगा।
    creat-free-blog-guide
  5. इसके बाद 2 नंबर में आपको ब्लॉग का नाम टाइप करना है अगर ब्लॉग का नाम देकर कोई Warning दिखता है तो आप नाम को Modify करके देख सकते हैं। अगर Domain का नाम Available रहेगा तो आपको सामने Available का मैसेज दिखाई देगा।
  6. अपने ब्लॉग के अड्रेस के लिए आपके सामने PlaceHolder में Example भी दिया गया है। इतना करने के बाद आप नीचे दिए कोई भी Suitable Theme को सेलेक्ट कर सकते हैं। इतना कर लेने के बाद आपको Creat blog का ऑप्शन दिखाई देता है।
  7. अगर आपने ऊपर के Option me सारी जानकारी सही से दी है तो यह ऑप्शन इनेबल रहेगा नहीं तो तो आपको यह ऑप्शन फेड दिखाई देगा जो कि Disable रहेगा। जैसे ही आप इस बटन को क्लिक करेंगे आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा।
इस बीच में आपको Custom Domain का एक pop-up पेज दिखाई देगा जिसमें आपको कस्टम डोमेन के लिए Suggest करेगा आप चाहे तो डोमेन ले सकते है या फिर इस ऑप्शन को Skip भी कर सकते हैं। अगर आप नए ब्लॉगर है तो आप फ्री प्लेटफार्म को ही चुने और अपने ब्लॉग पर बढ़िया कंटेंट डालते रहें।

एक बढ़िया कस्टम डोमेन आप कभी भी अपने ब्लॉग के लिए चुन सकते है। अब आप देखेंगे कि आपका ब्लॉग पूरी तरह से तैयार हो गया है। ब्लॉगर यानि Blogspot आपको फ्री सर्विस देता है जहां आपको फ्री Doamin नाम ही मिल पायेगा जैसा कि www.example.blogspot.com एक फ्री डोमेन नाम है जिसे आप कस्टम डोमेन का चयन करके www.example.com कर सकते है।

Blogger के डैशबोर्ड में कौन से आप्शन में क्या है, संक्षेप में जानें :

blogspot-dashboard-option
  1. Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद Dashboard पर आपको कई options देखने को मिलेंगे। इनमें पहला ऑप्शन Post का है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग में पोस्ट डाल सकते हो, यहाँ आपको पोस्ट का शीर्षक और पोस्ट लिखनी होती है। अपनी पोस्ट लिखने के बाद आपको Publish का ऑप्शन भी मिलता है। एक बार पोस्ट को पूरा करने के बाद आपको अपने पोस्ट से सम्बन्धी Tag भी लगाना होगा, यह एक ब्लॉग के लिए इम्पोर्टेन्ट है यहाँ आपको permalink और Search description का भी ऑप्शन मिलता है। जिसमें आप अपने ब्लॉग आर्टिकल की जानकारी संक्षेप में दे सकते है।
  2. अगले ऑप्शन में आपको स्टेटस दिखाई देता है जो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक यानि Page views को दर्शाता है इस Tool की मदद से आप यह भी जान सकते हैं कि किस Country से आपके ब्लॉग पर कितनी ट्रैफिक हासिल हुई।
  3. आपको नंबर तीन में comments का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। यहाँ आप Publish Comments के साथ साथ Spam और मॉडरेशन के लिए Pending message की इनफार्मेशन मिलती है।
  4. Blogger डैश्बोर्ड के नंबर चार ऑप्शन में Earning का ऑप्शन मिलता है जो आपके Adsense अकाउंट से लिंक रहता है। यहाँ से आप ब्लॉग पर होने वाली इनकम को जान सकते है।
  5. 5वें ऑप्शन में आपको Pages लिखा दिखाई दे रहा है जो आपको ब्लॉग के लिए important पेज जैसे Privacy policy, About us , Disclaimer, term of use जैसे पेज बनाने में मदद करता है।
  6. अगला ऑप्शन आपको Layout से संबंधी है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग के लेआउट को चेंज कर सकते हैं साथ ही नए Widget को भी ऐड कर सकते है। यह ब्लॉगर का एक मुख्य ऑप्शन है यहाँ आपको , Social मीडिया जैसे फेसबुक पेज, ट्विटर पेज, लेबल, Tag और भी ब्लॉग से जुड़े तमाम काम कर सकते है।
  7. अगला ऑप्शन Theme का है यहाँ आप थीम का बैकअप ले सकते है और थीम को Edit करके इसमें चेंज भी कर सकते हैं। Meta tag या किसी Script को ऐड करना आदि कार्य इस ऑप्शन के द्वारा ही किया जाता है, और आप Theme को चेंज भी कर सकते हो अगर आपके पास कोई Premium या Third party की थीम है तो उसे Upload करने के लिए आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
  8. अब हम बात करेंगे Blogger सेटिंग की यह ब्लॉगर का बहुत महत्वपूर्ण ऑप्शन है इसमें आपको Select करने पर और ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे Basic. , comment ,Sharing, लैंग्वेज, Formatting, Search preference , और अन्य दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे जो किसी Blog को तैयार करने के बाद बढ़िया तरीके से Setup करना होता है, जैसे ब्लॉग के Title का नाम और Description, या फिर ब्लॉग की Privacy यानि ब्लॉग को सर्च इंजन में शो करना है या नही।
एक Blog site के लिए कस्टम Domain को ऐड करने के लिए भी आपको सेटिंग में जाकर Publishing ऑप्शन में जाना होता है। अपने ब्लॉग को Search Console में ऐड करना,Meta Tag डिस्क्रिप्शन और Robots.txt जैसे मुख्य कार्य भी इसी ऑप्शन में जाकर पूरे किये जाते है। ब्लॉगर सेटिंग की विस्तृत जानकारी आपको आगे की पोस्ट में शेयर की जाएगी।

दोस्तो अगर आपके मन में कोई सवाल हो या पोस्ट संबधी कोई भी सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments