Domain name kya hai, domain kitne prakar ke hote hai | Hindi Guide

अगर आप ये जानकारी चाहते हैं कि  डोमेन नाम क्या है, What is Domain meaning in hindi ? तो यह पोस्ट आपके लिए हैं. जब हम सर्च इंजन पर कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे सामने Information के लिए अलग अलग website या ब्लॉग की List दिखाई देती है, इन सभी वेबसाइट की Unique Identity या पहचान के लिए लिए एक विशेष नाम दिया जाता है, जिसे Domain Name कहते हैं. इसी डोमेन नाम से ही आपके वेबसाइट को जाना जाता है.
Domain-name-kya-hai
जिस प्रकार चीजों को उनके अलग अलग नामों से जाना जाता है, उसी प्रकार आपकी वेबसाइट को भी एक अलग पहचान देने के लिए डोमेन नाम दिया जता है, पूरी दुनिया में आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए जो डोमेन नाम का दिया गया है वह किसी और के पास नही हो सकता है.

अब हम जानेंगे कि डोमेन क्या है और यह  कितने प्रकार के होते हैं, टॉप लेवल डोमेन और सेकंड लेवल डोमेन क्या है, और इन सभी में क्या अंतर होता है, ये अलग अलग catagory में क्यों होते है. किसी विशेष उदेश्य के लिए हमें  कौन से डोमेन का चयन करना चाहिए, जो हमारी वेबसाइट को बढिया तरीके से रैंक कर पाए. इसके अलावा हम थर्ड लेवल डोमेन के बारे में भी चर्चा करेंगे.

Also Read :


Domain Name क्या होता है :

यदि आप एक ब्लॉगर है तो डोमेन क्या है, इसकी बेसिक जनकारी तो होनी ही चाहिए. डोमेन नाम का उपयोग एक या अधिक IP ADDRESS की पहचान करने के लिए किया जाता है। जैसे- bestblogtrick.com, कुछ विशेष वेब पेजों को पहचानने के लिए URL में डोमेन नाम का प्रयोग किया जाता है।
उदाहरण के लिए:  
https://www.bestblogtrick.com/seo-search-engine-optimization.html में, डोमेन नाम bestblogtrick.com है। किसी वेबसाइट या ब्लॉग के नाम के बाद .in, .com, .net कुछ word दिखाई देंगे, इनके बारे में आपको बताते हैं. इन्हें हम कुछ catagory में बाँटते हैं. इसे समझने के लिए आप इस इमेज को भी देख सकते हैं.
type-of-domain-domain-ke-prakar

मुख्य Domain Name लेवल के प्रकार जानिए :

टॉप लेवल डोमेन्स Top Level Domains( (TLD) : 

सर्च इंजन में सबसे ज्यादा पोपुलर और ज्यादा वैल्यू वाले domain को top level domain कहा जाता है, गूगल सर्च इंजन और अन्य दूसरे सर्च इंजन टॉप लेवल डोमेन को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है.

इस catagory में हम इन डोमेन को देख सकते हैं : 
  • .Com ( इसे Commercial sites के रूप में देखा जा सकता है )
  • .Edu ( यह सामान्यतः Education sites के लिए use किया जाता है.)
  • .Gov ( किसी देश की Government वेब sites के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे popular डोमेन है.)
  • .Org ( Organization sites )
  • .mil - Military

Country code Top लेवल डोमेन्स (CcTLD) :

यह किसी टॉप लेवल डोमेन से कम नहीं है, इसे हम किसी एक स्पेसिफिक country को टारगेट बनाकर इस्तेमाल में लाते हैं. Example के लिए अगर हम केवल india में ही अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Rank करना चाहते हैं, या आप सोचते हैं कि आपके ब्लॉग पर आने वाले अधिकांश visiter इंडिया से हो तो उसके लिए .in डोमेन को खरीदना उचित होता है.

इसके अलावा कुछ अन्य उदाहरण हैं :-
  • .in (India)
  • .ca - (Canada)
  • .th - (Thailand)
  • .us ( United States )
  • .br (Brazil)

सेकंड लेवल डोमेन्स (Second Level Domains) :

यहाँ second लेवल डोमेन के बारे में जानना भी जरूरी है, यह अलग से कोई डोमेन नही है बल्कि एक टॉप लेवल domain का ही एक पार्ट है, bestblogrick.com एक डोमेन है. इसमें bestblogtrick को आप second लेवल डोमेन कह सकते है और .com के बारे में आप पहले जान चुके हैं यह एक टॉप लेवल डोमेन है.

थर्ड लेवल डोमेन्स ( Third level Domains ) :

जिस तरह TLD से पहले सेकंड लेवल डोमेन्स आता है, उसी प्रकार Third level Domain को second लेवल डोमेन से पहले लिखा जाता है. इसे हम subdomain भी कहते है. कुछ popular ब्लॉग या वेबसाइट में आपको subdomain देखने को मिल सकते हैं.
Example के लिए www.hindimehelp.com एक popular वेबसाइट है जिसमें आपको कुछ subdomain देखने को मिल सकते हैं.
जैसे- html.hindimehelp.com, 
Keyword.HindiMeHelp.com.

friends ये थी कुछ सामान्य जानकारी जिसमें आपने जाना कि domain नाम क्या होता है, और यह कितने प्रकार के होते हैं. अगली पोस्ट में आपको  बताया जाएगा कि किस प्रकार एक हाई क्वालिटी डोमेन का चयन कर सकते हैं. अगर इस पोस्ट संबंधी कोई भी जानकारी या सुझाव हो तो कृपया करके comments बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments