Blog Ke Liye Domain Name Kaise select kare, 5 Tips

एक ब्लॉगर को वेबसाइट  Blog Ke Liye Badiya Domain का चुनाव  करना बहुत जरूरी हैं, मैंने पिछली पोस्ट में जिक्र किया था कि आगामी Post में इस टॉपिक के ऊपर पोस्ट लिखूंगा, तो आज ये पोस्ट आपके लिए ही लिख रहा हूँ जिसमे आप जानेगे कि ब्लॉग के लिए एक बेहतरीन डोमेन कैसे चुन सकते हैं. जब आप Online Marketing शुरू करते हैं, तो आपके पास एक Powerful और Better Domain होना आवश्यक है. किसी भी website के लिए डोमेन ही सबसे अहम भूमिका निभाता है.
Blog-Ke-Liye-Domain-Name-Kaise-select-kare-5-Tips
आज हम बात करेंगे कि कौन सा डोमेन और किस उद्देश्य से चुनाव करना चाहिए. इस पोस्ट में में कुछ टिप्स देने जा रहा हूँ जो आपको आपके ब्लॉग के लिए सही और बढ़िया डोमेन का चयन करने में आपकी हेल्प करेगा. क्योकि कोई भी ऐसा व्यक्ति नही है जो अपने लिए बढ़िया Domain न चाहता हो.

Blogsite के लिये बढ़िया Domain पाने के टिप्स :

1- Top Level Domain को ही चुने:

 वैसे तो डोमेन नाम कई प्रकार के हैं, पर हमेशा ध्यान में रखें कि अपने वेबसाइट के लिए Top Level Domain को ही चुने, पुरे world में .com, .org, .net और .edu जैसे डोमेन सबसे ज्यादा popular हैं.
 इसके अलावा आपको .tk, .ooo, .ml जैसे कई domain कम कीमत में मिल जायेंगे, पर आपका चुनाव ही आपके वेबसाइट को popular बनाने में आपकी मदद करेगा. इसलिए बेहतर होगा कि आप टॉप level डोमेन का ही चयन करें.

2- Leandomainsearch वेबसाइट से Help लें:

find-a-domain-name-for-your-website-hindi
एक ब्लॉग बनाने से पहले आप एक डोमेन नाम का चयन करने की सोच रहें हैं तो यह वेबसाइट leandomainsearch.com आपको मदद कर सकती हैं. यह पूरी तरह से फ्री है, यहाँ आपको कुछ keyword टाइप करके सर्च करना है जिसके बाद आपको 100 से भी ज्यादा Result दिखाई देंगे आप चाहे तो यहाँ से भी अपनी पसंद का डोमेन चुन सकते हैं. मैंने इस ब्लॉग के लिए भी Domain का चुनाव इसी वेबसाइट की मदद से किया. सबसे ख़ास बात ये हैं कि अगर आप किसी डोमेन नाम को चुनते है तो  वेबसाइट यह भी बता देगी कि चुने हुए Domain का ट्विटर पेज बना है या नही.

Must read:


3- Unique डोमेन नाम ही चुने: 

अपने ब्लॉग के लिए जो भी नाम देना चाहते हो वो सबसे हटकर हो, आजकल कई ऐसे website ब्लॉग देखने को मिल रहे है जो हुबहू एक ही नाम वाले हैं, जिसमे 1-2 शब्दों का ही अंतर होता हैं, ऐसे में अगर आपकी साईट को इन्टरनेट पर देखा जाएगा तो आपको एक copy cut वाला व्यक्ति समझा जाना तय है, तो इसलिए अपनी अलग पहचान बनाइये और डोमेन नाम को सबसे हटकर रखें.

4- डोमेन ज्यादा word का न हों: 

हमेशा ध्यान रखें कि आपका डोमेन कम शब्दों वाला या छोटा हो जिसे आसानी से याद रखा जा सके, यह ज्यादा से ज्यादा  3 Word का हो.
क्योकि ज्यादा वर्ड वाला डोमेन आसानी से समझ में नही आ पाता. जैसे आपको Chemistry में Long फार्मूला याद करने में प्रॉब्लम आती है, उसी प्रकार Long या बड़े  डोमेन को समझने और याद रखना आसन नही होता.

5- Domain नाम आपके main Topic से related हो: 

आपका ब्लॉग किस Topic को आधार बनाकर बनाया गया है, इसी बात को ध्यान में रखने हुए TLD टॉप लेवल डोमेन का चयन करें. यदि आपका ब्लॉग Health,Travel,Food,Technology या किसी अन्य Topic पर है तो Domain नाम भी same टॉपिक related हो. सबसे बेहतरीन तरीका हैं कि आप Google पर अलग अलग subject के ऊपर search करें और देखेंगे कि जो भी वेबसाइट सर्च रिजल्ट में दिखाई देंगे. वो उन्ही टॉपिक के ऊपर होंगे साथ ही Domain नाम भी कही न कही match करता होगा.

ये थी कुछ सामान्य जानकारी जिसमें आपने जाना कि किस प्रकार एक blogger को अपनी वेबसाइट के लिए से बेहतरीन डोमेन का चयन करना चाहिए. दोस्तों अगर आपको लगता है कि ये guide आपके लिए Useful है तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं. आप कमेंट बॉक्स में भी अपनी राय दे सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments